ठूंठ सोशल मीडिया के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरण (नवंबर 2023) - यूनाइट.एआई
हमसे जुडे

के सर्वश्रेष्ठ

सोशल मीडिया के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरण (नवंबर 2023)

Updated on

सोशल मीडिया का उपयोग लगातार बढ़ रहा है, जिसका अर्थ है कि सभी आकार की कंपनियों के लिए उपलब्ध मूल्यवान डेटा और अंतर्दृष्टि की मात्रा भी बढ़ रही है। एआई-संचालित भविष्य में स्थान सुरक्षित करने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया रणनीतियाँ महत्वपूर्ण हैं। कोई भी व्यवसाय जिसमें कोई नहीं है वह निस्संदेह पिछड़ जाएगा। 

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक के उदय के साथ, सोशल मीडिया हमें ऐसी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जिसे कोई भी इंसान या इंसानों का समूह कभी हासिल नहीं कर सकता है। बाज़ार में ऐसे कई AI उपकरण हैं जो सोशल मीडिया प्रबंधन, सामग्री निर्माण, विश्लेषण, विज्ञापन और बहुत कुछ में मदद करते हैं। 

एआई कई सोशल मीडिया कार्यों को संभाल सकता है जो समय लेने वाले और नीरस हैं, जिससे टीमों को अन्यत्र ध्यान केंद्रित करने की आजादी मिलती है। इस समय का उपयोग ग्राहकों के साथ व्यवस्थित रूप से बातचीत करने, मल्टीमीडिया अभियानों की योजना बनाने या बड़ी परियोजनाओं पर काम करने के लिए किया जा सकता है। 

आइए सोशल मीडिया के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ AI टूल पर एक नज़र डालें: 

1. झटका

फ़्लिक एक उपकरण है जो आपको सोशल मीडिया सामग्री को तेज़ी से और बड़े पैमाने पर बनाने में सक्षम बनाता है। उपयोगकर्ता पहले की तुलना में 10 गुना तेजी से अत्यधिक व्यक्तिगत और ऑन-ब्रांड कैप्शन तैयार कर सकते हैं।

कैप्शन लिखने की परेशानी को अपनी सामग्री निर्माण के रास्ते में न आने दें। विशिष्ट रूप से तैयार किए गए कैप्शन प्राप्त करें, जैसे कि आपकी सेवा में एक निजी कॉपीराइटर हो।

फ्लिक का एआई सोशल मीडिया असिस्टेंट एक मार्केटिंग टूल है जो आपको सोशल मीडिया के लिए विचार-मंथन, लेखन और योजना प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। सामग्री विचारों के साथ आने में घंटों खर्च करने के बजाय, सहायक सेकंड के भीतर आपके द्वारा दर्ज किए गए विषयों के आधार पर मूल और आकर्षक सामग्री विचार उत्पन्न करने में आपकी सहायता कर सकता है।

यह आपको वर्षों के प्रशिक्षण के बिना एक विशेषज्ञ कॉपी-लेखक बनने में मदद करेगा। बेहतरीन कैप्शन बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन असिस्टेंट आपकी अपनी अनूठी आवाज में कम समय में अधिक काम करने में आपकी मदद करता है।

उपकरण 'कंटेंट प्लानर' के भीतर लिपटे हुए हैं, जो आपके विचारों के लिए एक समर्पित स्थान है, चाहे वे पूरी तरह से तैयार हों या सिर्फ एक कामकाजी शीर्षक हों। इससे आपको अपने विचारों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने और अधिक सामंजस्यपूर्ण सामग्री बनाने में मदद मिल सकती है।

प्रस्तावित कुछ अतिरिक्त कार्यक्षमताओं में शामिल हैं:

निर्धारण - आपका समय और स्थान बहुमूल्य हैं। एक विश्वसनीय और उपयोग में आसान शेड्यूलर के साथ, अपनी सामग्री की योजना बनाने, बनाने और प्रकाशित करने को कम तनावपूर्ण बनाएं।

Hashtags - अब अंधेरे में शूटिंग नहीं होगी। जब आप पोस्ट करते हैं तो अधिक लोगों तक पहुंचना शुरू करें और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अपने हैशटैग को अनुकूलित करें।

विश्लेषण (Analytics) - सोशल पर क्या काम कर रहा है, इसका ध्यान खोना आसान है। सही निर्णय लेने के लिए आवश्यक स्पष्टता और आत्मविश्वास प्राप्त करें।

हमारे पढ़ें फ़्लिक समीक्षा या यात्रा झटका.

2. सामग्री स्टूडियो

कंटेंट स्टूडियो एक सरल लेकिन शक्तिशाली ऑल-इन-वन सोशल मीडिया टूल प्रदान करता है एजेंसियां, ब्रांड, और विपणक. तुरंत इंस्टाग्राम कैप्शन, ट्वीट विचार, प्रेरणादायक उद्धरण बनाएं, सामग्री को फिर से लिखें, और सामग्री विचारों की कभी कमी न हो।

अपने सामाजिक पोस्ट के लिए एआई-जनरेटेड कैप्शन और छवियों के माध्यम से समय बचाएं और लेखक के अवरोध को दूर करें। ट्वीट्स, इंस्टाग्राम कैप्शन आदि के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने के लिए पूर्व-निर्मित टेम्पलेट्स का उपयोग करें।

AI आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक और ट्रेंडिंग हैशटैग का सुझाव देकर अपनी पोस्ट की दृश्यता बढ़ाएँ। कुछ उपयोगकर्ता इमोजी सुविधा की भी सराहना कर सकते हैं, जहां एआई टेक्स्ट के टोन का विश्लेषण करके और उपयुक्त इमोजी जोड़कर दृष्टि से आकर्षक पोस्ट बनाता है।

एक सुविधा जो अधिकांश उपयोगकर्ताओं को उपयोगी लगेगी वह यह है कि आप एआई बॉट को केवल पाठ्य विवरण देकर तुरंत अपने सामाजिक पोस्ट के लिए अविश्वसनीय छवियां बना सकते हैं।

हमारे पढ़ें कंटेंट स्टूडियो समीक्षा या यात्रा सामग्री स्टूडियो.

सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया पोस्ट के लिए एआई कैप्शन और इमेज जेनरेटर

3. हाल ही में

जो लोग अपनी सोशल मीडिया रणनीति में एआई को लागू करना चाहते हैं, उनके लिए शीर्ष विकल्पों में से एक लेटली है। यह एआई टूल आपको सामग्री के बड़े संग्रह से संदर्भ को पहचानने में सक्षम बनाता है, जिसका उपयोग इसे बढ़ावा देने वाले सोशल मीडिया पोस्ट बनाने के लिए किया जा सकता है। 

लेटी सोशल मीडिया टूल का एक डैशबोर्ड भी प्रदान करता है जिसका उपयोग शेड्यूलिंग और सोशल मीडिया प्रोजेक्ट प्रबंधन जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है। इनके अलावा, आप सोशल पेजों पर मेट्रिक्स का विश्लेषण करने के लिए लेटली का उपयोग कर सकते हैं, जो व्यापक और अधिक व्यस्त दर्शकों को प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम पोस्टिंग समय निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है। 

यहां लेटली की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • एआई सोशल मीडिया टूल का डैशबोर्ड
  • यूआरएल, दस्तावेज़ या जानकारी से संबंधित एक साथ कई ट्वीट जेनरेट करें
  • सोशल मीडिया पोस्ट शेड्यूल करें
  • सभी चैनलों पर मेट्रिक्स का विश्लेषण करें 
हाल ही में शुरुआत करना

4. Socialbakers

सोशल मीडिया के लिए एक और शीर्ष एआई उपकरण सोशलबेकर्स है, जो एक एआई-संचालित सोशल मीडिया प्रबंधन मंच है जो उन्नत दर्शकों की अंतर्दृष्टि, विपणन खोज को प्रभावित करता है और एक प्रभावशाली ट्रैकिंग डैशबोर्ड और सामग्री फ़ीड प्रदान करता है। एकीकृत सामग्री फ़ीड के साथ, आप अपने सभी प्लेटफ़ॉर्म पर सभी पोस्ट देख सकते हैं। आप एक एनालिटिक्स डैशबोर्ड और स्मार्ट शेड्यूलिंग टूल भी देख सकते हैं जो इष्टतम पोस्टिंग समय का सुझाव देते हैं। 

यहां सोशलबेकर्स की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • इन्फ्लुएंसर डैशबोर्ड टूल
  • उन्नत श्रोता अंतर्दृष्टि
  • स्मार्ट शेड्यूलिंग और इष्टतम पोस्ट समय
  • मल्टी चैनल प्रबंधन
सामाजिक श्रवण के लिए सोशलबेकर्स का उपयोग कैसे करें

5. उमंग का समय

हेयडे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने बॉट्स के लिए सामग्री बनाने के लिए एआई का उपयोग करना चाहते हैं। सोशल मीडिया के लिए यह संवादात्मक एआई उपकरण वास्तविक समय में मनुष्यों के साथ बातचीत करता है। यह ग्राहक सेवा एजेंटों को उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करते हुए उच्चतम-मूल्य वाली बातचीत करने की अनुमति देता है। प्रश्नों का उत्तर देने के अलावा, हेयडे का उपयोग भी किया जाता है प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और प्राकृतिक भाषा पीढ़ी (एनएलजी) उत्पाद अनुशंसाओं को अनुकूलित करने और बिक्री करने के लिए। 

हेयडे की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: 

  • बॉट्स के लिए सामग्री बनाता है
  • वास्तविक समय में मनुष्यों के साथ बातचीत करता है
  • ग्राहक सेवा एजेंटों के लिए उच्च-मूल्य वाली बातचीत को सक्षम बनाता है
  • एनएलपी और एनएलजी 
हूटसुइट द्वारा हेयडे 90 सेकंड में

6. Wordstream

एक अन्य शीर्ष एआई सोशल मीडिया टूल वर्डस्ट्रीम है, जो एक एआई-आधारित प्रोग्राम है जिसे विज्ञापन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है यंत्र अधिगम (एमएल)। वर्डस्ट्रीम सोशल मीडिया नेटवर्क पर पीपीसी विज्ञापनों का आकलन करता है और साथ ही डेटा-संचालित सिफारिशें भी पेश करता है। यह टूल सभी आकार के व्यवसायों के लिए उपयोगी है, जिनमें ऑनलाइन बिक्री और मार्केटिंग से जुड़े लोग भी शामिल हैं। 

व्यवसाय पीपीसी अभियानों की प्रभावशीलता निर्धारित करने के साथ-साथ स्केल करने, टीमों को प्रशिक्षित करने और ऑनलाइन विकास को चलाने के लिए वर्डस्ट्रीम का उपयोग कर सकते हैं। 

यहां वर्डस्ट्रीम की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • एमएल के साथ विज्ञापन प्रदर्शन में सुधार करता है
  • सभी चैनलों पर पीपीसी विज्ञापनों का आकलन करता है
  • पीपीसी अभियानों की सफलता का विश्लेषण करता है
  • कंपनियों को बड़े पैमाने पर मदद करता है
वर्डस्ट्रीम सलाहकार

7. छाल

अनुकूलित सामग्री साझा करने के इच्छुक लोगों के लिए कॉर्टेक्स एक बेहतरीन एआई सोशल मीडिया टूल है। टूल आपके ऐतिहासिक मेट्रिक्स के आधार पर कब और कितनी बार पोस्ट करने की अनुशंसा करता है, और यह प्रतिस्पर्धियों का विस्तृत विश्लेषण भी तैयार करता है। 

अन्य प्लेटफार्मों के समान, कॉर्टेक्स पोस्ट और आपके सामाजिक शेड्यूल को हाइलाइट करने वाले इंटरफ़ेस के साथ एक डैशबोर्ड प्रदान करता है। पोस्ट बनाने के बाद, कॉर्टेक्स ऐतिहासिक पोस्ट डेटा का उपयोग यह सुझाव देने के लिए करता है कि आपको कब पोस्ट करना चाहिए। यह उन रंगों की भी पहचान करता है जो एक या अधिक फ़ोटो अपलोड करते समय आपके दर्शकों के लिए सबसे अधिक आकर्षक होते हैं, जिससे आपको सर्वोत्तम निर्णय लेने में मदद मिलती है। 

यहां कॉर्टेक्स की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • कब और कितनी बार पोस्ट करना है इसकी अनुशंसा करता है
  • विस्तृत प्रतियोगी विश्लेषण
  • पोस्ट और सामाजिक शेड्यूल डैशबोर्ड
  • छवि रंगों का विश्लेषण

8. क्विलबोट

क्विलबॉट उन लोगों के लिए एक और विकल्प है जो मौजूदा सामग्री को अपनी सोशल मीडिया रणनीतियों में पुन: उपयोग करना चाहते हैं। यह एआई सोशल मीडिया टूल आपको मौजूदा सामग्री को बिल्कुल नए संस्करणों में सारांशित और व्याख्या करने में सक्षम बनाता है, जिसका अर्थ है कि यह ऑनलाइन न्यूज़लेटर्स और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के लिए ताज़ा सामग्री बनाने में मदद कर सकता है। 

इसे बाज़ार में सबसे अच्छे रीराइटर टूल में से एक माना जाता है, और इसका उपयोग किसी भी वेब ब्राउज़र या टेक्स्ट एडिटर जैसे Microsoft Word और Google डॉक्स पर किया जा सकता है। सामग्री को दोबारा लिखते समय, क्विलबॉट सामग्री के संदर्भ को बरकरार रखते हुए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करना सुनिश्चित करता है। 

यहां क्विलबॉट की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • सोशल मीडिया के लिए मौजूदा सामग्री का पुन: उपयोग करें
  • एकाधिक वेब ब्राउज़र और टेक्स्ट संपादकों पर संगत
  • पुनर्लेखन करते समय मूल संदर्भ बरकरार रहता है
  • शब्दावली संवर्धन
क्विलबॉट के साथ व्याख्या करें और आज ही लेखन को दर्द रहित बनाएं।

9. Linkfluence

एआई-आधारित सोशल मीडिया प्रबंधन टूल, लिंकफ्लुएंस आपको अपने सभी सोशल मीडिया चैनलों की निगरानी और विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है। यह मूल्यवान सामाजिक अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है जो आपको अपने दर्शकों को समझने में मदद करता है। लिंकफ्लुएंस प्रत्येक दिन सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पादित भारी मात्रा में डेटा का लाभ उठाकर इन अंतर्दृष्टि को प्राप्त करता है। 

एआई सोशल मीडिया टूल स्मार्ट उद्देश्यों को स्थापित करने से पहले सोशल मीडिया पर आपके ब्रांड की पहचान के विकास को मापता है, साथ ही ग्राहक रुझानों की भविष्यवाणी और विश्लेषण भी करता है। 

यहां लिंकफ्लुएंस की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • सोशल मीडिया चैनलों पर नज़र रखता है और उनका विश्लेषण करता है
  • उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पादित सोशल मीडिया डेटा का आकलन करें
  • ब्रांड इक्विटी के विकास को मापता है
  • आपके व्यवसाय के लिए स्मार्ट उद्देश्य
लिंकफ्लुएंस सर्च - बाजार के रुझान और ब्रांड अंतर्दृष्टि की खोज के लिए सबसे आसान खोज इंजन

 

10. helloooofy

सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए क्लाउड-आधारित सोशल मीडिया प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म, हेलोवूफी उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया मार्केटिंग को स्वचालित करने में सक्षम बनाता है। यह सामग्री प्रबंधन, स्मार्ट शेड्यूलिंग, अभियान प्रबंधन और बहुत कुछ जैसे कई लाभकारी उपकरण प्रदान करता है। आप साप्ताहिक, द्वि-साप्ताहिक, मासिक या कस्टम अंतराल पर अभियान बनाने और शेड्यूल करने के लिए एआई सामाजिक अभियान शेड्यूलिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं। 

हेलोवूफी ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक सहित सभी शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ संगत है। 

यहां हेलोवूफी की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • स्वत: पूर्ण ब्लॉग या सोशल मीडिया पोस्ट
  • प्रमुख प्लेटफार्मों पर पोस्ट शेड्यूल करें
  • ग्राफ़िक्स से शब्दों को सोशल मीडिया पोस्ट में ट्रांसक्राइब करें
  • आकर्षक इमोजी स्वचालित रूप से जोड़ें
यह 24/7 सोशल मीडिया मैनेजर होने जैसा है

एलेक्स मैकफ़ारलैंड ब्राज़ील स्थित लेखक हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नवीनतम विकास को कवर करते हैं। उन्होंने दुनिया भर की शीर्ष एआई कंपनियों और प्रकाशनों के साथ काम किया है।