ठूंठ 10 "सर्वश्रेष्ठ" एआई मार्केटिंग टूल (नवंबर 2023)
हमसे जुडे

के सर्वश्रेष्ठ

10 "सर्वश्रेष्ठ" एआई मार्केटिंग टूल (नवंबर 2023)

Updated on

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उपकरण मार्केटिंग सहित लगभग हर क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं। सभी आकार की कई कंपनियां अपने ब्रांड और व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए एआई मार्केटिंग टूल पर भरोसा कर रही हैं। उन्हें किसी भी व्यावसायिक योजना का हिस्सा होना चाहिए, चाहे आप एक व्यक्ति हों या संगठन, और उनमें आपकी मार्केटिंग रणनीति को अगले स्तर तक ले जाने की क्षमता है। 

एआई मार्केटिंग टूल ऐसे सॉफ़्टवेयर या प्लेटफ़ॉर्म हैं जो एकत्रित और विश्लेषण किए गए डेटा के आधार पर स्वचालित निर्णय लेने में मदद करते हैं, और उन्होंने खरीदार के व्यवहार की भविष्यवाणी करना बहुत आसान बना दिया है। अधिकांश समय, मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। 

एआई सोशल मीडिया और ईमेल जैसे विभिन्न स्रोतों से खींची गई भारी मात्रा में जानकारी को संसाधित कर सकता है। हर कोई जानता है कि डेटा मार्केटिंग की कुंजी है, और एआई इसे एक कदम आगे ले जाता है और बहुत सारा पैसा और समय भी बचाता है। संगठनों को अब इन कार्यों के लिए कर्मचारियों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है, जो उन्हें व्यवसाय के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपयोग करने की अनुमति देता है।

एआई मार्केटिंग टूल का एक और बड़ा लाभ यह है कि वे व्यवसायों को अपनी बिक्री और मार्केटिंग रणनीतियों को निजीकृत करने की अनुमति देते हैं। यह पूर्वानुमानित विश्लेषण के माध्यम से किया जा सकता है, जो खरीदारी की आदतों में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। क्या आप जानते हैं कि Google और Netflix जैसी कंपनियां अनुशंसाओं के बारे में कैसी सोच रखती हैं? यह AI मार्केटिंग टूल्स का काम है। 

बाज़ार में कई प्रभावशाली विकल्प मौजूद हैं, तो आइए 10 सर्वश्रेष्ठ एआई मार्केटिंग टूल पर एक नज़र डालें: 

1. सूर्यकांत मणि

कई लोग जैस्पर को सर्वश्रेष्ठ समग्र एआई लेखन सहायक के रूप में पहचानते हैं, जो अपनी प्रभावशाली विशेषताओं और गुणवत्ता के साथ बाजार में अग्रणी है। आप पहले इसे बीज शब्द प्रदान करते हैं, जिसे जैस्पर विषय वस्तु और आवाज के स्वर के आधार पर वाक्यांश, पैराग्राफ या दस्तावेज़ बनाने से पहले विश्लेषण करता है। यह 1,500 मिनट से भी कम समय में 15 शब्दों का लेख तैयार करने में सक्षम है।

प्लेटफ़ॉर्म में 50 से अधिक AI सामग्री निर्माण टेम्पलेट हैं, जिनमें ब्लॉग पोस्ट, ईमेल, मार्केटिंग कॉपी, फेसबुक विज्ञापन जनरेटर, Google विज्ञापन जनरेटर, मेटा शीर्षक और विवरण, प्रेस विज्ञप्ति और बहुत कुछ शामिल हैं।

यहां जैस्पर की कुछ बेहतरीन विशेषताओं पर एक नजर डाली गई है:

  • 11,000 से अधिक निःशुल्क फ़ॉन्ट और लेखन शैलियों की 2,500 श्रेणियां
  • 25+ भाषाओं का समर्थन करता है
  • सहज ज्ञान युक्त अंतरफलक
  • दीर्घकालिक लेखन सहायक (1,000+ शब्द)
  • पाठ में प्रमुख तत्वों को पहचानें (सर्वनाम, क्रिया, नाम, आदि)

हमारे पढ़ें जैस्पर समीक्षा या यात्रा सूर्यकांत मणि.

2. MarketMuse

मार्केटम्यूज उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो एक सर्वांगीण प्रभावी एआई मार्केटिंग टूल की तलाश में हैं, खासकर जब से यह अपनी सभी सेवाओं में एआई तकनीक को तैनात करता है। इसे विशेष रूप से उन व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया था जो लैंडिंग पेज, ईमेल, लेख या बिक्री प्रतियों जैसी लंबी-फ़ॉर्म सामग्री को अनुकूलित करना चाहते हैं। 

यह टूल चुने गए विषय के आधार पर पहला ड्राफ्ट बनाने से पहले किसी विषय के बारे में गहन एआई शोध करके काम करता है, जिसे बाद में उपयोगकर्ताओं द्वारा बेहतर बनाया जा सकता है। MarketMuse KPI और एक सामग्री संक्षिप्त, साथ ही एक अंतर्निहित संपादक भी प्रदान करता है। 

यहां MarketMuse की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं: 

  • अपनी सभी सेवाओं में ए.आई
  • गहन AI अनुसंधान संचालित करता है
  • पहला ड्राफ्ट बनाता है जिसे बाद में बदला जा सकता है
  • बिल्ड-इन संपादक और सामग्री संक्षिप्त
मार्केटम्यूज क्या है?

3. विज्ञापन की प्रतिलिपि

विज्ञापन कॉपी उन विपणक को ध्यान में रखकर डिज़ाइन की गई थी जो अपनी मार्केटिंग कॉपी के लिए रूपांतरण दर बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, और कई मामलों में ऐसे विज्ञापन बना सकते हैं जो 60 सेकंड से भी कम समय में रूपांतरित हो जाते हैं। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को प्रभावी विज्ञापन प्रतिलिपि की अनगिनत विविधताएँ उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है।

कुछ सुविधाओं में शामिल हैं:

  • प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया विपणन और ड्राइविंग रूपांतरण के लिए तैयार किया गया एक AI
  • अपनी कॉपी जेनरेट करने और अपने विज्ञापन प्रबंधक में पेस्ट करने के लिए हाई स्पीड ऑटोफ़िल
  • आपके अभियानों के लिए सबसे सटीक आउटपुट बनाने के लिए चरण-दर-चरण प्रॉम्प्ट बिल्डर
  • सही विज्ञापन तैयार करने के लिए विज्ञापन रचनात्मकता, कॉपी संरचना, टोनलिटी और बहुत कुछ के साथ छेड़छाड़ करें

4. कोई भी शब्द

एनीवर्ड एक डेटा-संचालित कॉपी राइटिंग टूल है जो विपणक के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए विज्ञापनों, ईमेल, लैंडिंग पेज और सामग्री के लिए प्रभावी प्रतिलिपि तैयार करने में सक्षम बनाता है।

जब विज्ञापन बनाने की बात आती है तो फेसबुक विज्ञापनों, Google एडवर्ड्स, लिंक्डइन विज्ञापनों और ट्विटर विज्ञापनों के लिए ऐसा करना आसान होता है।

बेशक लंबी सामग्री के लिए वे ब्लॉग पोस्ट, उत्पाद विवरण, यूट्यूब विवरण और भी बहुत कुछ तैयार करना आसान बनाते हैं।

विभेदक यह है कि Anyword रचनात्मक विपणक को पूर्वानुमानित मेट्रिक्स और अंतर्दृष्टि प्रदान करके अपने टूलबॉक्स में डेटा जोड़ने का अधिकार देता है कि संदेश का कौन सा भाग और किसके लिए काम करता है।

5. स्केलनट

स्केलनट अनिवार्य रूप से एक ऑल इन वन मार्केटिंग टूल है और इसे स्केल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आपको अपने विषय के लिए संपूर्ण कीवर्ड योजना शीघ्रता से प्राप्त करने और इन शर्तों पर हावी होने के लिए एक सामग्री प्रबंधन रणनीति तैयार करने में सक्षम बनाता है। सॉफ्टवेयर को 4 खंडों में बांटा गया है:

अनुसंधान - अंतर्दृष्टि को उजागर करें और एक ऐसी रणनीति बनाएं जो आपके प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने के लिए आवश्यक सभी अंतर्दृष्टि और अर्थ संबंधी प्रमुख शब्दों को प्राप्त करके काम करे।

बनाएं - एनएलपी और एनएलयू के सबसे उन्नत संस्करणों का उपयोग करके रैंक करने वाली एसईओ सामग्री लिखें (प्राकृतिक भाषा संसाधन और प्राकृतिक भाषा समझ)। यह SERP आँकड़ों के आधार पर वास्तविक समय अनुकूलन प्रदान करता है, और ऐसी सामग्री प्रदान करता है जो प्रदान कर सकती है।

ऑप्टिमाइज़ करें - गतिशील एसईओ स्कोर के साथ आपकी सामग्री कहां है, इस पर वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त करें। चलते-फिरते सुधार करें, कोई और संशोधन नहीं!

मार्केटिंग कॉपी - प्रेरक प्रतिलिपि लिखें जो 40+ एआई कॉपी राइटिंग टेम्प्लेट के साथ रूपांतरण लाती है। इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

    • उत्पाद विवरण
    • वेबसाइट कॉपी
    • कॉपी राइटिंग फ्रेमवर्क
    • ईमेल कॉपीराइटिंग

मासिक सदस्यता शुल्क पर 20% छूट का दावा करें। डिस्काउंट कोड: सदैव20 

हमारे पढ़ें स्केलनट समीक्षा या यात्रा स्केलनट.

6. Semrush

सेमरश एक संपूर्ण सुइट है जो आपको कंटेंट मार्केटिंग अभियान, एसईओ, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एनालिटिक्स, पीपीसी और बहुत कुछ करने में सक्षम बनाता है। इसकी असाधारण विशेषता इसका पोजीशन ट्रैकर है, जो व्यवसायों को यह ट्रैक करने का एक तरीका प्रदान करता है कि जब कीवर्ड उपयोग की बात आती है तो वे अन्य साइटों के मुकाबले कैसे रैंक करते हैं। 

एआई मार्केटिंग टूल एक कंटेंट मार्केटिंग टूलकिट भी प्रदान करता है जो आपको विषय खोज करने में सक्षम बनाता है, जो ट्रेंडिंग में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। फिर आप इस जानकारी के आधार पर सामग्री विपणन योजनाएँ बना सकते हैं। 

यहां सेमरश की कुछ शीर्ष विशेषताएं दी गई हैं: 

  • स्थिति ट्रैकिंग जो आपको लक्षित कीवर्ड के लिए रैंकिंग दिखाती है
  • ऑन-पेज एसईओ
  • प्रतिस्पर्धी विश्लेषण के उद्देश्य से 7 उपकरण
  • सोशल मीडिया प्रबंधन और सामग्री विपणन
SEMrush अवलोकन

7. प्रो रैंक ट्रैकर

एसईओ के सबसे कठिन पहलुओं में से एक वास्तविक समय में यह जानना है कि आप वर्तमान में कहां रैंक कर रहे हैं। Google में मैन्युअल रूप से खोजना समय कुशल नहीं है, और इससे वैयक्तिकृत और स्थानीयकृत परिणामों का आप पर गलत प्रभाव पड़ने का जोखिम रहता है।

अपने शक्तिशाली टूल के साथ अपनी वर्तमान रैंकिंग को तुरंत पहचानने के लिए यह बाज़ार में सबसे अच्छा टूल है।

रैंक ट्रैकिंग - किसी भी डिवाइस से कहीं से भी विश्वसनीय रैंक ट्रैकिंग प्राप्त करें।

रैंकिंग विश्लेषण - ऑनलाइन दृश्य, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और चार्ट जो रैंकिंग प्रगति का तेजी से विश्लेषण करने और अंतर्दृष्टि के आधार पर सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।

रिपोर्टिंग - यदि आप संभावित निवेशकों, ग्राहकों या आंतरिक टीम के सदस्यों को अपनी रिपोर्ट भेजना चाहते हैं तो वे स्वचालित रूप से अनुकूलित, व्हाइट-लेबल रिपोर्ट तैयार करने और भेजने की क्षमता प्रदान करते हैं।

8. स्याही

INK आपको सामग्री विकसित करने में मदद करने के लिए AI सह-लेखन और एक SEO सहायक को जोड़ती है। टूल का एसईओ सहायक पहलू आपको ऐसी सामग्री बनाने में सक्षम बनाता है जो खोज इंजन पर उच्च रैंक करेगी और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाएगी। यह एक पेटेंट एआई प्रणाली के माध्यम से इसे प्राप्त करता है जो एसईओ स्कोर में सुधार के लिए सुझाव प्रदान करते हुए वास्तविक समय में सामग्री का विश्लेषण करता है। 

अन्य मुख्य विशेषता, एआई सह-लेखन, उच्च प्रदर्शन वाली कॉपी तैयार करने में मदद करती है। AI उपयोगकर्ताओं को वाक्य लिखने, दोबारा लिखने और सरल बनाने में सहायता करता है। 

यहां INK संपादक की कुछ मुख्य विशेषताओं पर एक नजर डाली गई है:

  • मेटा अनुकूलन
  • संपीड़न और आकार बदलने के माध्यम से छवि अनुकूलन
  • वर्तनी और व्याकरण सुधार
  • एआई-लेखन, एआई-सरलीकरण, और एआई-विस्तार कार्यक्षमताएँ
  • वर्डप्रेस में एकीकृत होता है

9. सातवां भावना

सेवेंथ सेंस एक एआई मार्केटिंग टूल है जो ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए व्यवहार प्रोफाइलिंग पर निर्भर करता है। इसका लक्ष्य विशेष रूप से ईमेल हैं, जो अक्सर व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए मुश्किल साबित होते हैं। एक ठोस ईमेल मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए, आपको उच्च खुली दरें प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम समय और दिन चुनना होगा, लेकिन प्रत्येक ग्राहक के लिए सर्वोत्तम समय ढूंढना असंभव है। 

इससे निजात पाने के लिए, सेवेंथ सेंस ईमेल अभियानों के लिए सही समय और दिन का विश्लेषण करता है, और यह प्रत्येक संपर्क के लिए ऐसा करता है। एआई प्लेटफ़ॉर्म प्रत्येक संपर्क के लिए उनकी गतिविधि के आधार पर एक पूर्वानुमानित मॉडल का निर्माण करके इसे प्राप्त करता है। 

यहां सातवीं इंद्रिय की कुछ शीर्ष विशेषताएं दी गई हैं:

  • व्यक्तिगत सेवा
  • प्रत्येक संपर्क के लिए ईमेल भेजने का सर्वोत्तम समय निर्धारित करता है
  • व्यक्तिगत पूर्वानुमानित मॉडल का निर्माण करता है
  • व्यवहार प्रोफाइलिंग
सातवीं इंद्रिय - ईमेल वितरण अनुकूलन

10. निजीकृत

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके संपर्क किन उत्पादों और सेवाओं में सबसे अधिक रुचि रखते हैं, तो वैयक्तिकृत एक बेहतरीन एआई उपकरण है। यह प्रत्येक संपर्क के शीर्ष तीन हितों की पहचान करने के लिए एक एल्गोरिदम पर निर्भर करता है, और यह इन्हें वास्तविक समय में अपडेट करता है। साइट गतिविधि. 

वैयक्तिकृत करने से ईमेल क्लिक दरों में 57% की वृद्धि देखी गई है, और इसके परिणामस्वरूप औसत खुली दर 13% अधिक है। इसका बहुत कुछ संबंध इसके प्रभावी वैयक्तिकृत अभियानों से है, जो सही समय पर सही उत्पाद और सेवा को बढ़ावा देते हैं। 

वैयक्तिकृत की कुछ शीर्ष विशेषताएं यहां दी गई हैं: 

  • प्रत्येक संपर्क की रुचि की पहचान करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करता है
  • वास्तविक समय में अद्यतन किया गया
  • पृष्ठ पर समय, आवृत्ति और हाल की अवधि जैसे मेट्रिक्स को ट्रैक करता है
  • आसान सेटअप और संचालन

एलेक्स मैकफ़ारलैंड ब्राज़ील स्थित लेखक हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नवीनतम विकास को कवर करते हैं। उन्होंने दुनिया भर की शीर्ष एआई कंपनियों और प्रकाशनों के साथ काम किया है।