ठूंठ 10 Best ETL Tools (November 2023) - Unite.AI
हमसे जुडे

के सर्वश्रेष्ठ

10 सर्वश्रेष्ठ ईटीएल उपकरण (नवंबर 2023)

Updated on

डेटा-संचालित संगठन के लिए अपनी सभी जानकारी के लिए एक केंद्रीकृत स्रोत होना महत्वपूर्ण है, अन्यथा सूचित पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है। कई कंपनियां अपने डेटा के लिए संदर्भ प्रदान करने के लिए ईटीएल की ओर रुख करती हैं। 

ईटीएल, जिसका अर्थ "एक्सट्रैक्ट, ट्रांसफॉर्म, लोड" है, एक मानक मॉडल है जिसका उपयोग कंपनियां कई स्रोतों से डेटा को एक केंद्रीकृत डेटा रिपॉजिटरी में एकीकृत करने के लिए कर सकती हैं। जब ईटीएल टूल की बात आती है, तो वे विशेष रूप से ईटीएल प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर होते हैं जैसे अलग-अलग स्रोतों से डेटा निकालना, उच्च गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए डेटा को साफ़ करना और साफ़ करना, और इसे डेटा वेयरहाउस में समेकित करना। आप डेटा प्रबंधन रणनीतियों को सरल बनाने और मानकीकृत दृष्टिकोण के माध्यम से डेटा गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ईटीएल टूल का उपयोग कर सकते हैं। 

ETL टूल के कई लाभ हैं, जैसे: 

  • उच्च गुणवत्ता: ईटीएल उपकरण विभिन्न डेटाबेस, एप्लिकेशन और सिस्टम से डेटा को परिवर्तित करके डेटा गुणवत्ता में सुधार करते हैं ताकि वे कुछ आंतरिक और बाहरी अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। वे प्रासंगिक डेटा के लिए संदर्भ भी प्रदान करते हैं, जो निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को बेहतर बनाता है। 
  • बेहतर संगति: ईटीएल टूल के साथ, आप सार्वभौमिक मानकों का पालन करने के लिए डेटा को परिवर्तित करके विश्लेषण को सरल बना सकते हैं। जब सभी डेटा को एक साथ लाया जाता है और खोजने योग्य बनाया जाता है तो गणना और भविष्यवाणियां अधिक सटीक हो जाती हैं। 
  • और तेज: एकाधिक डेटा स्रोतों से पूछताछ करने की आवश्यकता को हटाकर निर्णय लेने की गति को बढ़ाया जा सकता है। 

बाज़ार में कई बेहतरीन ईटीएल उपकरण मौजूद हैं, तो आइए उनमें से कुछ सर्वोत्तम पर एक नज़र डालें: 

1. एकीकृत.io 

Integrate.io को व्यापक रूप से बाज़ार में सबसे अच्छे ETL टूल में से एक माना जाता है। यह एक क्लाउड-आधारित ईटीएल डेटा एकीकरण प्लेटफ़ॉर्म है जो कई डेटा स्रोतों को एकजुट करना आसान बनाता है। प्लेटफ़ॉर्म में एक सरल, सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस है जो बड़ी संख्या में स्रोतों और गंतव्यों के बीच डेटा पाइपलाइनों के निर्माण को सक्षम बनाता है। 

प्लेटफ़ॉर्म किसी भी डेटा वॉल्यूम या उपयोग के मामले में अत्यधिक स्केलेबल है, और यह आपको वेयरहाउस, डेटाबेस, ऑपरेशनल सिस्टम और डेटा स्टोर में डेटा को निर्बाध रूप से एकत्र करने में सक्षम बनाता है। 

MongoDB, MySQL, Amazon Redshift, Google Cloud प्लेटफ़ॉर्म और Facebook सहित Integrate.io के साथ 100 से अधिक लोकप्रिय डेटा स्टोर और SaaS एप्लिकेशन पैकेज हैं। 

अत्यधिक स्केलेबल और सुरक्षित होने के अलावा, प्लेटफ़ॉर्म कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है। ऐसी ही एक सुविधा फ़ील्ड लेवल एन्क्रिप्शन है, जो आपको अपनी एन्क्रिप्शन कुंजी का उपयोग करके डेटा फ़ील्ड को एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने की अनुमति देती है। 

यहां Integrate.io के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं: 

  • अत्यधिक स्केलेबल और सुरक्षित
  • क्लाउड-आधारित ईटीएल प्लेटफ़ॉर्म
  • एकाधिक डेटा स्रोतों को आसानी से एकजुट करें
  • सरल, सहज ज्ञान युक्त अंतरफलक
इंटीग्रेट.आईओ अवलोकन

2. Talend

एक और बेहतरीन ईटीएल टूल टैलेंड डेटा इंटीग्रेशन है, जो एक ओपन-सोर्स ईटीएल डेटा इंटीग्रेशन समाधान है जो ऑन-प्रिमाइसेस और क्लाउड दोनों में डेटा स्रोतों के साथ संगत है। प्लेटफ़ॉर्म में सैकड़ों पूर्व-निर्मित एकीकरण शामिल हैं। 

ओपन-सोर्स संस्करण के अलावा, टैलेंड एक सशुल्क डेटा प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म भी प्रदान करता है जिसमें उत्पादकता, डिज़ाइन, प्रबंधन, निगरानी और डेटा प्रशासन के लिए अतिरिक्त उपकरण और सुविधाएँ शामिल हैं। 

गार्टनर की मैजिक क्वाड्रेंट फॉर डेटा इंटीग्रेशन टूल्स रिपोर्ट में टैलेंड को "लीडर" के रूप में नामित किया गया था। 

टैलेंड के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार हैं: 

  • ओपन-सोर्स और सशुल्क संस्करण
  • डिज़ाइन, उत्पादकता, डेटा प्रशासन और बहुत कुछ के लिए उपकरण
  • ऑन-प्रिमाइसेस और क्लाउड में डेटा स्रोतों के साथ संगत
  • सर्व-उद्देश्यीय डेटा एकीकरण उपकरण
डेटा ट्रस्ट टैलेंड और हमारे ग्राहकों के लिए मायने रखता है

 

3. आईबीएम डेटास्टेज

आईबीएम डेटास्टेज एक उत्कृष्ट डेटा एकीकरण उपकरण है जो क्लाइंट-सर्वर डिज़ाइन पर केंद्रित है। यह किसी स्रोत से लक्ष्य तक डेटा निकालता है, परिवर्तित करता है और लोड करता है। इन स्रोतों में फ़ाइलें, संग्रह, व्यावसायिक ऐप्स और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। 

व्यवसाय गुणवत्ता डेटा प्रदान करके व्यवसाय विश्लेषण में सहायता के लिए डेटास्टेज का उपयोग करते हैं। यह कई अलग-अलग प्रणालियों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है और डेटा निष्कर्षण, अनुवाद और लोडिंग को संभाल सकता है, यही कारण है कि इसे बेकिंग उद्योग में कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। 

डेटास्टेज को आवश्यकतानुसार ताज़ा और सिंक्रनाइज़ किया जा सकता है, और यह विश्वसनीय और लचीला है। यह विविध स्रोतों को एकीकृत करने के लिए एक आसान एकीकरण और एकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। टूल हार्डवेयर उपयोग को भी अनुकूलित करता है, संग्रह और एकीकरण का समर्थन करता है, और आपके डेटा एकीकरण को बनाने, तैनात करने, अपडेट करने और प्रबंधित करने का एक शक्तिशाली और प्रभावी तरीका प्रदान करता है। 

आईबीएम के डेटास्टेज के कुछ मुख्य लाभ यहां दिए गए हैं:

  • क्लाइंट-सर्वर डिज़ाइन
  • किसी स्रोत से लक्ष्य तक डेटा को निकालना, रूपांतरित करना और लोड करना
  • व्यवसाय विश्लेषण में सुधार करता है
  • कई अलग-अलग प्रणालियों को एक साथ जोड़ता है

4. ओरेकल डेटा इंटीग्रेटर

एक व्यापक डेटा एकीकरण समाधान, Oracle डेटा इंटीग्रेटर (ODI) Oracle के डेटा प्रबंधन पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा है। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो पहले से ही हाइपरियन फाइनेंशियल मैनेजमेंट या ओरेकल ई-बिजनेस सूट (ईबीएस) जैसे अन्य ओरेकल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं। 

Oracle डेटा इंटीग्रेटर ऑन-प्रिमाइसेस और क्लाउड दोनों संस्करण प्रदान करता है। ओडीआई का एक और अनोखा पहलू यह है कि यह ईटीएल वर्कलोड का समर्थन करता है, जो कई उपयोगकर्ताओं के लिए मददगार साबित हो सकता है। यह सूची के कुछ अन्य उपकरणों की तुलना में अधिक सशक्त उपकरण है। 

ओडीआई उच्च-मात्रा बैच लोड और सेवा-उन्मुख आर्किटेक्चर डेटा सेवाओं जैसे डेटा एकीकरण अनुरोधों के विस्तृत स्पेक्ट्रम का समर्थन करता है। उपकरण समानांतर कार्य निष्पादन का भी समर्थन करता है, जो तेज़ डेटा प्रोसेसिंग प्राप्त करने में मदद करता है। 

यहां Oracle डेटा इंटीग्रेटर के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं: 

  • Oracle के डेटा प्रबंधन पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा
  • ऑन-प्रिमाइसेस और क्लाउड में
  • ईटीएल कार्यभार का समर्थन करता है
  • समानांतर कार्य निष्पादन
डेटा एकीकरण

 

5. पंचतरण

डेटा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से, फाइवट्रान उपकरणों का एक विविध मंच प्रदान करता है। सॉफ़्टवेयर आपको एपीआई अपडेट प्रबंधित करने में मदद करता है और कुछ ही मिनटों में आपके डेटाबेस से नवीनतम डेटा खींच सकता है। 

यह एक क्लाउड-आधारित ईटीएल समाधान है जो रेडशिफ्ट, बिगक्वेरी, एज़्योर और स्नोफ्लेक जैसे डेटा वेयरहाउस के साथ डेटा एकीकरण का समर्थन करता है। फाइवट्रान के शीर्ष विक्रय बिंदुओं में से एक इसके डेटा स्रोतों की श्रृंखला है, जिसमें लगभग 90 संभावित SaaS स्रोत और कस्टम एकीकरण जोड़ने की क्षमता है। 

यहां फाइवट्रान के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं: 

  • सुविधाजनक डेटा प्रबंधन
  • उपकरणों का विविध मंच
  • एपीआई अपडेट प्रबंधित करें
  • क्लाउड-आधारित समाधान
फाइवट्रान क्या है?

 

6. टांका

एक ओपन-सोर्स ईएलटी (एक्सट्रैक्ट, लोड, ट्रांसफॉर्म) डेटा एकीकरण प्लेटफॉर्म, स्टिच एक और उत्कृष्ट विकल्प है। टैलेंड के समान, स्टिच अधिक उन्नत उपयोग के मामलों और बड़ी संख्या में डेटा स्रोतों के लिए सशुल्क सेवा स्तर प्रदान करता है। स्टिच को वास्तव में 2018 में टैलेंड द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

प्लेटफ़ॉर्म स्वयं-सेवा ईएलटी और स्वचालित पाइपलाइन प्रदान करता है, जो इसे अलग बनाता है। इसे 130 से अधिक प्लेटफार्मों, सेवाओं और अनुप्रयोगों से डेटा स्रोत के लिए डिज़ाइन किया गया था। 

टूल डेटा वेयरहाउस में सभी सूचनाओं को केंद्रीकृत करता है, और चूंकि यह खुला स्रोत है, इसलिए विकास टीमें अतिरिक्त स्रोतों और सुविधाओं का समर्थन करने के लिए टूल का विस्तार कर सकती हैं। 

यहां स्टिच के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं:

  • ओपन-सोर्स ईएलटी प्लेटफॉर्म
  • सशुल्क सेवा स्तर
  • स्व-सेवा ईएलटी और स्वचालित पाइपलाइन
  • 130+ प्लेटफ़ॉर्म, सेवाओं और एप्लिकेशन से डेटा स्रोत

7. इंफॉर्मेटिका पावर सेंटर

मेटाडेटा द्वारा संचालित, इंफॉर्मेटिका पावरसेंटर का उद्देश्य डेटा पाइपलाइनों को सुव्यवस्थित करते हुए व्यवसाय और आईटी टीमों के बीच सहयोग में सुधार करना है। उपकरण JSON, XML और PDF जैसे उन्नत डेटा प्रारूपों को पार्स कर सकता है। यह परिभाषित मानकों को लागू करने के लिए रूपांतरित डेटा को स्वचालित रूप से मान्य भी कर सकता है। 

फीचर-समृद्ध एंटरप्राइज़ डेटा एकीकरण प्लेटफ़ॉर्म इंफॉर्मेटिका के डेटा प्रबंधन सूट में एक और उपकरण है। पॉवरसेंटर एक एंटरप्राइज-क्लास, डेटाबेस-तटस्थ समाधान है जो विभिन्न डेटा स्रोतों के साथ उच्च प्रदर्शन और अनुकूलता प्राप्त करता है। 

पॉवरसेंटर पूर्व-निर्मित परिवर्तन, उच्च उपलब्धता और अनुकूलित प्रदर्शन भी प्रदान करता है। 

इंफॉर्मेटिका पॉवरसेंटर के कुछ मुख्य लाभ यहां दिए गए हैं:

  • व्यवसाय और आईटी टीमों के बीच सहयोग में सुधार करता है
  • डेटा पाइपलाइनों को सुव्यवस्थित करता है
  • उन्नत डेटा प्रारूपों को पार्स करता है
  • उच्च प्रदर्शन और अनुकूलता 

8. एसएएस डेटा प्रबंधन

एसएएस डेटा मैनेजमेंट एक डेटा एकीकरण प्लेटफ़ॉर्म है जिसे क्लाउड, लीगेसी सिस्टम और डेटा लेक जैसे विभिन्न स्रोतों से डेटा कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इन एकीकरणों को एक साथ लाकर, आप व्यावसायिक प्रक्रियाओं का समग्र दृष्टिकोण बना सकते हैं और वर्कफ़्लो को अनुकूलित कर सकते हैं। 

प्लेटफ़ॉर्म अत्यधिक लचीला है और विभिन्न कंप्यूटिंग वातावरण और डेटाबेस में काम कर सकता है। इसे तृतीय-पक्ष डेटा मॉडलिंग टूल के साथ भी एकीकृत किया जा सकता है, जो उत्कृष्ट विज़ुअलाइज़ेशन उत्पन्न करने में मदद करता है। 

एसएएस डेटा प्रबंधन के कुछ मुख्य लाभ यहां दिए गए हैं: 

  • विभिन्न स्रोतों से डेटा फॉर्म को जोड़ता है
  • व्यावसायिक प्रक्रियाओं का समग्र दृष्टिकोण बनाता है
  • वर्कफ़्लो अनुकूलित करें
  • विभिन्न कंप्यूटिंग वातावरणों में काम करता है
एसएएस प्लेटफ़ॉर्म के लिए डेटा प्रबंधन

 

9. Pentaho

हिताची वंतारा, पेंटाहो द्वारा प्रस्तुत एक ओपन-सोर्स प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग डेटा एकीकरण और विश्लेषण के लिए किया जाता है। आप या तो पेंटाहो के निःशुल्क सामुदायिक संस्करण का चयन कर सकते हैं, या एंटरप्राइज़ संस्करण के लिए वाणिज्यिक लाइसेंस खरीद सकते हैं। 

पेंटाहो एक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान करता है जिसका उपयोग शुरुआती लोग भी मजबूत डेटा पाइपलाइन बनाने के लिए कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म डेटा एकीकरण प्रक्रियाओं जैसे कैप्चरिंग, क्लींजिंग और मानकीकृत प्रारूप में डेटा संग्रहीत करने का प्रबंधन करता है। 

उपकरण विश्लेषण के लिए अंतिम उपयोगकर्ताओं के साथ जानकारी साझा करता है और मदद के लिए IoT प्रौद्योगिकियों के लिए डेटा एक्सेस का समर्थन करता है यंत्र अधिगम

यहां पेंटाहो के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं: 

  • ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म
  • मुफ़्त सामुदायिक संस्करण या एंटरप्राइज़ संस्करण
  • शुरुआती लोगों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस
  • IoT प्रौद्योगिकियों के लिए डेटा एक्सेस का समर्थन करता है
पेंटाहो के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को सरल बनाया गया

 

10. एडब्ल्यूएस गोंद

सर्वश्रेष्ठ ईटीएल टूल की हमारी सूची को बंद करने वाला एडब्ल्यूएस ग्लू है, जो अमेज़ॅन वेब सर्विसेज द्वारा पेश की जाने वाली पूरी तरह से प्रबंधित ईटीएल सेवा है। यह टूल विशेष रूप से बड़े डेटा और एनालिटिक्स वर्कलोड के लिए डिज़ाइन किया गया था। 

एडब्ल्यूएस ग्लू एक एंड-टू-एंड ईटीएल पेशकश है जिसका उद्देश्य ईटीएल वर्कलोड को बड़े एडब्ल्यूएस पारिस्थितिकी तंत्र के साथ आसान और अधिक एकीकृत बनाना है। टूल का एक और अनूठा पहलू यह है कि यह सर्वर रहित है, जिसका अर्थ है कि अमेज़ॅन स्वचालित रूप से एक सर्वर प्रदान करता है और कार्यभार पूरा होने के बाद इसे बंद कर देता है।

यह सेवा AWS ग्लू स्क्रिप्ट के लिए कार्य शेड्यूलिंग और परीक्षण जैसी विभिन्न सुविधाएँ भी प्रदान करती है। 

यहां AWS ग्लू के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं: 

  • पूरी तरह से प्रबंधित ईटीएल सेवा
  • बड़े डेटा और एनालिटिक्स वर्कलोड के लिए डिज़ाइन किया गया
  • ईटीएल कार्यभार को आसान बनाता है
  • वर्कलोड के लिए स्वचालित रूप से प्रावधान और सर्वर बंद कर देता है
AWS गोंद अवलोकन | अमेज़न वेब सेवाएँ

 

 

एलेक्स मैकफ़ारलैंड ब्राज़ील स्थित लेखक हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नवीनतम विकास को कवर करते हैं। उन्होंने दुनिया भर की शीर्ष एआई कंपनियों और प्रकाशनों के साथ काम किया है।