ठूंठ व्यवसायों और वेबसाइटों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ एआई चैटबॉट (नवंबर 2023)
हमसे जुडे

के सर्वश्रेष्ठ

व्यवसायों और वेबसाइटों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ एआई चैटबॉट (नवंबर 2023)

Updated on

चैटबॉट विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो ऑडियो या टेक्स्ट के माध्यम से ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के उपयोग के माध्यम से, चैटबॉट मनुष्यों का अनुकरण कर सकते हैं, और सर्वोत्तम प्रौद्योगिकियाँ अक्सर अपने मानव समकक्षों से अप्रभेद्य होती हैं।

बढ़ती संख्या में कंपनियां अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं में एआई चैटबॉट लागू कर रही हैं, और वे ग्राहकों को बेहतर बाजार उत्पाद उपलब्ध कराने में मदद कर रही हैं। वे लगभग हर व्यवसाय के लिए अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान हैं, लेकिन विशेष रूप से ग्राहकों का मार्गदर्शन करने और उन्हें जोड़े रखने के लिए। इन सबके अलावा, चैटबॉट एक ब्रांड के लिए व्यक्तित्व बना सकते हैं और ग्राहकों के लिए अधिक वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

अगले कुछ वर्षों में चैटबॉट्स के 1 बिलियन डॉलर का बाजार बनने की उम्मीद है, और अधिकांश व्यवसाय किसी न किसी तरह से उनका उपयोग करेंगे।

बाज़ार में हर आकार के व्यवसायों के लिए कई एआई चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म हैं, और किसी भी सफल व्यवसाय को उनके मूल्य का लाभ उठाने पर दृढ़ता से विचार करना चाहिए।

यहां बाजार में उपलब्ध 10 सर्वश्रेष्ठ एआई चैटबॉट प्लेटफार्मों पर एक नजर है:

1. चटबेस

बस अपने दस्तावेज़ अपलोड करें या अपनी वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ें और अपने डेटा के लिए चैटजीपीटी जैसा चैटबॉट प्राप्त करें। फिर इसे अपनी वेबसाइट पर एक विजेट के रूप में जोड़ें या एपीआई के माध्यम से इसके साथ चैट करें।

वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए प्लगइन एकीकरण बेहद आसान होगा, जो आपको आसानी से अपनी वेबसाइट पर चैटबेस चैटबॉट जोड़ने की अनुमति देता है।

प्लेटफ़ॉर्म जेनरेटिव एआई और इसके संयोजन का उपयोग करता है प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और यंत्र अधिगम एल्गोरिदम. ये प्रौद्योगिकियाँ चैटबेस को उपयोगकर्ता के प्रश्नों को समझने और व्याख्या करने, सटीक प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने और समय के साथ अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार करने में सक्षम बनाती हैं। यह बुद्धिमान चैटबॉट बनाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है।

चैटबेस कई कारणों से एक बढ़िया विकल्प है। सबसे पहले, यह आपको चैटजीपीटी को अपने डेटा पर प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आपके चैटबॉट के ज्ञान और प्रतिक्रियाओं पर आपका नियंत्रण है। दूसरे, चैटबेस चैटबॉट बनाने और प्रबंधित करने के लिए एक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जो इसे व्यापक तकनीकी ज्ञान के बिना भी उन लोगों के लिए सुलभ बनाता है।

इसके अतिरिक्त, चैटबेस वर्डप्रेस, जैपियर और स्लैक जैसे अन्य प्लेटफार्मों के साथ अनुकूलन और एकीकरण के विकल्प प्रदान करता है। कुल मिलाकर, चैटबेस चैटबॉट बनाने के लिए एक शक्तिशाली और लचीला समाधान प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता जुड़ाव बढ़ा सकता है और स्वचालित सहायता प्रदान कर सकता है।

  • सटीक वार्तालाप विश्लेषण और उपयोगकर्ता के इरादों की समझ
  • वार्तालाप प्रवाह विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ता इनपुट और प्रतिक्रियाओं का संग्रह
  • ईमेल पते और फोन नंबर जैसी उपयोगकर्ता विशेषताओं को एकत्र और संग्रहीत करने की क्षमता
  • मौजूदा वर्कफ़्लो में निर्बाध एकीकरण के लिए जैपियर, स्लैक और वर्डप्रेस के साथ एकीकरण
  • विस्तारित पहुंच के लिए व्हाट्सएप, मैसेंजर और शॉपिफाई के साथ भविष्य में एकीकरण
  • बुद्धिमान चैटबॉट क्षमताओं के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग
  • चैटबॉट्स के आसान निर्माण और प्रबंधन के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस
  • चैटबॉट को विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए अनुकूलन विकल्प
  • समय के साथ बेहतर प्रदर्शन के लिए मशीन लर्निंग के माध्यम से निरंतर सुधार।

2. बातें करना

चैटलिंग एआई चैटबॉट की पेशकश करने के लिए जेनेरेटिव एआई का लाभ उठाती है, जिसे आपकी वेबसाइट की सामग्री, दस्तावेज़, ज्ञान आधार और अन्य संसाधनों (स्वचालित रूप से) पर प्रशिक्षित किया जा सकता है।

प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही है जैसी आप कल्पना करते हैं कि यह होनी चाहिए, उन संसाधनों को दर्ज करें जिन पर चैटबॉट को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। आप चैटबॉट के लिए एक वेबसाइट या साइटमैप यूआरएल दर्ज कर सकते हैं ताकि वह सामग्री को क्रॉल और अंतर्ग्रहण कर सके या मैन्युअल रूप से टेक्स्ट, एफएक्यू और बहुत कुछ इनपुट कर सके। आप आवश्यकतानुसार उतने डेटा स्रोत जोड़ सकते हैं. चैटबॉट सभी संसाधनों का उपभोग करेगा और खुद को प्रशिक्षित करेगा।

एक बार डेटा अंतर्ग्रहण हो जाने के बाद, अपनी ब्रांडिंग से मेल खाने के लिए चैटबॉट के हर पहलू को अनुकूलित करें और इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कॉन्फ़िगर करें।

चैटबॉट प्रशिक्षित हो जाएगा और मिनटों में ग्राहकों से चैट करने के लिए तैयार हो जाएगा। इसे बिना किसी कोडिंग के तुरंत अपनी वेबसाइट पर जोड़ें।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपके ग्राहक चैटबॉट के साथ जो भी बातचीत कर रहे हैं उसे देखें और यह जानकारी प्राप्त करें कि आपके ग्राहक क्या खोज रहे हैं और चैटबॉट कैसा प्रदर्शन कर रहा है। आप इसकी सटीकता में सुधार करने के लिए चैटबॉट की प्रतिक्रियाओं को भी ठीक कर सकते हैं।

3. टिडियो द्वारा लिरो

Tidio व्यवसायों को अपनी वेबसाइट पर चैटबॉट जोड़ने के लिए एक सरलीकृत समाधान प्रदान करता है। आप तुरंत ग्राहकों से चैट कर सकते हैं और वास्तविक समय में उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। इससे ब्राउज़िंग इतिहास के आधार पर कस्टम छूट जैसे लाभ प्रदान करना भी आसान हो जाता है। एआई उनके व्यवहार के आधार पर उत्पाद की सिफारिशें भी कर सकता है।

  • वैयक्तिकृत सहायता प्रदान करने के लिए लाइरो - एक संवादात्मक एआई - का उपयोग करें
  • लिरो आपके अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों से कुछ ही सेकंड में सीख लेता है और आपके ग्राहकों की समस्याओं को हल करने के लिए जटिल उत्तर तैयार करता है
  • एआई आपके ज्ञान आधार की सीमाओं के भीतर रहता है, और आप किसी भी समय इसकी जानकारी अपडेट कर सकते हैं
  • लाइरो को लागू करना आसान है और इसके लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है
  • खेल के मैदान के माहौल का उपयोग करें ताकि आप देख सकें कि लिरो ग्राहकों के सवालों का कैसे जवाब देगा और उसके अनुसार आपके अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को अनुकूलित करेगा
  • आप एआई को 3 मिनट से कम समय में सक्रिय कर सकते हैं और यह आपके ग्राहकों को 24/7 समर्थन देता है
  • आप और आपके दर्शक 50 निःशुल्क AI-संचालित वार्तालापों के साथ इसे आज़मा सकते हैं

4. पुनःचैट

रेवेचैट एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को शून्य कोडिंग प्रयासों के साथ अपने स्वयं के चैटबॉट बनाने में सक्षम बनाता है। अपने व्यवसाय की बिक्री और लीड जनरेशन को बढ़ावा देने के लिए सभी ग्राहक प्रश्नों को समान रूप से संभालने के लिए चैटबॉट्स के साथ 24×7 त्वरित सहायता प्रदान करें।

चैटबॉट्स के साथ स्वचालित ग्राहक सहायता और बिक्री रूपांतरण प्रदान करें, नीचे कुछ सबसे लोकप्रिय विशेषताएं दी गई हैं:

  • अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार अपना बॉट डिज़ाइन बनाएं और अनुकूलित करें। शून्य कोडिंग के साथ, अपनी टीम को अपना स्वयं का बॉट बनाने की अनुमति दें और बेहतर ग्राहक जुड़ाव के लिए उसे कुछ ही समय में काम पर लगा दें।
  • समर्थन प्रदर्शन को प्रभावित किए बिना चैटबॉट्स को अधिक मात्रा में बातचीत संभालने दें। आप 24×7 काम करने के लिए बॉट्स को तैनात करके आसानी से अपनी बिक्री और ग्राहक सहायता प्रयासों को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने बॉट्स को बुनियादी और दोहराव वाले प्रश्नों को संभालने दें और पहले संपर्क में तेज़ प्रतिक्रिया देने के लिए जटिल बातचीत को सही एजेंट/विभाग तक ले जाने दें।
  • अपने चैटबॉट को प्रशिक्षित करने के लिए सभी सामान्य अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर आयात करें। बॉट को प्रशिक्षित करने से ग्राहकों को तेज़ और प्रभावी उत्तर देने में मदद मिलती है जिससे समग्र सटीकता में सुधार होता है।
  • चैटबॉट तैनात करके मानवीय हस्तक्षेप के बिना अपने ग्राहकों के लिए अपॉइंटमेंट बुकिंग को आसान बनाएं। उन्हें स्वयं शेड्यूल करने में मदद करें और अपने समग्र ग्राहक अनुभव को बढ़ाएं।
  • उन्नत रिपोर्टिंग पहली प्रतिक्रिया समय, कुल विज़िटर, छूटी हुई चैट जैसे क्लाइंट मेट्रिक्स की पहचान करने के लिए औसत रिज़ॉल्यूशन समय जैसे मेट्रिक्स के साथ बॉट प्रदर्शन को सीखने में मदद करती है।

5. Botsify

बाज़ार में सबसे अच्छे पूर्णतः प्रबंधित AI चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म में से एक, Botsify कंपनियों को कई चैनलों पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने में सक्षम बनाता है। आप वर्डप्रेस, व्हाट्सएप, टेलीग्राम और विभिन्न अन्य प्लेटफार्मों के लिए चैटबॉट बनाने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

Botsify की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि यह आपको बॉट्स और मानव ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के बीच प्रश्नों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, जो बेहतर अनुभव की गारंटी देने में मदद करता है।

Botsify का उपयोग पहले से ही Spotify, टोयोटा और विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसे कई बड़े नामों द्वारा किया जाता है।

यहां Botsify की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • 190+ भाषाएँ उपलब्ध हैं
  • एकाधिक चैनलों पर चैटबॉट्स की अनुमति देता है
  • उपयोगकर्ता डेटा संग्रहीत कर सकते हैं
  • विश्लेषिकी और रिपोर्टिंग क्षमताएं
  • 100+ एकीकरण

बोट्सिफ़्टी के कई फायदे हैं, जैसे मल्टी-चैनल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में इसकी संरचना, समर्पित खाता प्रबंधक और लाइव चैट के लिए इसका विकल्प। जैसा कि कहा गया है, यदि आप उन्नत प्रतिक्रियाएँ सक्षम करना चाहते हैं, तो पहले कुछ कोडिंग करने की आवश्यकता होगी।

6. मोबाइल बंदर

AI चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक और अच्छा विकल्प MobileMonkey है, जो मल्टी-चैनल संरचना पर भी निर्भर करता है। कंपनियां इंस्टाग्राम, फेसबुक मैसेंजर और एसएमएस जैसे प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों तक अपनी मार्केटिंग का विस्तार करने के लिए MobileMonkey का उपयोग करती हैं।

प्लेटफ़ॉर्म आपको स्लैक, एसएमएस और विभिन्न अन्य ऐप्स के माध्यम से अलर्ट सेट करने की अनुमति देता है। यह आपको ईमेल मार्केटिंग जैसे व्यावसायिक अनुप्रयोगों को एकीकृत करने में भी सक्षम बनाता है।

यहां MobileMonkey की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • मल्टी चैनल
  • लाइव चैट हैंडऑफ़
  • चैटबॉट एनालिटिक्स
  • एसएमएस मार्केटिंग और फेसबुक मैसेंजर के लिए चैट विस्फोट

MobileMonkey अपने मल्टी-चैनल बॉट्स और प्रभावशाली ग्राहक सहायता के कारण अत्यधिक मूल्यवान है, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कैसे करें यह सीखने में कुछ समय लगता है।

7. EBI.AI 

EBI.AI ने एक उन्नत संवादात्मक AI प्लेटफ़ॉर्म विकसित किया है जहाँ AI सहायक विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म आपको संवादात्मक एआई स्थापित करने के लिए आवश्यक सभी चीज़ें प्रदान करता है, जैसे लाइव चैट और अन्य प्रणालियों के साथ एकीकरण।

प्लेटफ़ॉर्म वार्तालाप डिज़ाइन, भाषा विज्ञान और मनोविज्ञान के क्षेत्रों में विशेषज्ञों की एक टीम भी प्रदान करता है, और वे ग्राहकों के साथ एआई सहायक की हर बातचीत की समीक्षा कर सकते हैं।

यहां EBI.AI की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • लाइव चैट
  • मल्टी-सिस्टम एकीकरण
  • विशेषज्ञों की अत्यधिक अनुभवी टीम
  • बैंक-ग्रेड सुरक्षा

EBI.AI उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए AI सहायक विकसित करना चाहते हैं।

8. जिओसग

Giosg एक अन्य शीर्ष विकल्प है जिसका उद्देश्य लीड जनरेशन बॉट्स के साथ अधिक ट्रैफ़िक परिवर्तित करना है। यह किसी भी स्थिर लीड जनरेशन फॉर्म से 4 गुना अधिक प्रभावी है, और इसका उपयोग 1,200 से अधिक कंपनियों द्वारा किया जाता है। यह संवादात्मक विपणन, बिक्री और समर्थन समाधानों के उपयोग के माध्यम से ऑनलाइन सबसे मूल्यवान लीडों से जुड़ता है।

प्लेटफ़ॉर्म एक लाइव चैट सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम भी प्रदान करता है जो आपको प्रतिक्रियाओं का ज्ञान आधार आसानी से बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप नए वाक्यांश जोड़ने के लिए अपने ग्राहक डेटा और पिछले इंटरैक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

यहां Giosg की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • विस्तृत दृश्य रिपोर्ट
  • सीआरएम और मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के साथ एकीकरण
  • AI चैटबॉट्स के लिए छवियाँ, वीडियो, GIF और इमोजी
  • लीड कैप्चर-फॉर्म और पॉप-अप

यह भी ध्यान देने योग्य है कि प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना आसान है और इसके लिए किसी कोडिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो सुचारू कार्यान्वयन की तलाश में हैं।

9. Chatfuel

चैटफ्यूल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए एआई चैटबॉट बनाने में मदद करता है। Giosg के समान, इसमें किसी कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती है, और यह इसे पहुंच योग्य और अनुकूलित करने में आसान बनाने के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस का उपयोग करता है। एआई चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों के लिए सबसे उपयोगी में से एक है जो अपनी सरलता को देखते हुए पहली बार अपनी कंपनियों में प्रौद्योगिकी को लागू करना चाहते हैं।

यहां चैटफ्यूल की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस
  • बुनियादी विश्लेषण
  • आसान सेटअप
  • अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में किफायती

चैटफ्यूल समर्पित खाता प्रबंधकों और बॉट-बिल्डिंग मार्गदर्शन जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ विभिन्न योजनाएं प्रदान करता है।

10. ProProfs चैट करें

एक अन्य विकल्प जिसके लिए किसी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं है, प्रोप्रोफ़्स चैट 24/7 स्वचालन के लिए लाइव चैट सॉफ़्टवेयर प्रदान करता है। यह विशेष रूप से उन व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया था जिन्हें अपनी वेबसाइटों के लिए वास्तविक समय की बिक्री और समर्थन समाधान की आवश्यकता होती है। प्रोप्रोफ़्स चैट के साथ, आप कस्टम चैटबॉट बना सकते हैं जो लीड परिवर्तित करते हैं, बिक्री बढ़ाते हैं और बिक्री को स्वचालित करते हैं।

यहां प्रोप्रोफ़्स चैट की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

  • कोई कोडिंग आवश्यक नहीं है
  • पॉप-अप, अनुकूलित शुभकामनाएँ और उत्पाद यात्राएँ
  • ग्राहकों के प्रश्नों का पूर्वानुमान करता है और प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है
  • अन्य ऐप्स के साथ आसान एकीकरण
  • डेटा विश्लेषण क्षमताएं

ProProfs व्यवसायों को व्यापक ग्राहक सहायता समाधान प्रदान करता है और यह एक लागत प्रभावी विकल्प है।

एलेक्स मैकफ़ारलैंड ब्राज़ील स्थित लेखक हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नवीनतम विकास को कवर करते हैं। उन्होंने दुनिया भर की शीर्ष एआई कंपनियों और प्रकाशनों के साथ काम किया है।